Digital Marketing: जानिए किन क्षेत्रों में लगेगी आपकी जॉब

आज दुनिया भर में Digital Marketing काम करने का चलन बढ़ गया है। लोग मोबाइल फोन और इंटरनेट के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरणों में मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करके उत्पादों को सीधे खरीदना या एप का उपयोग करके उत्पादों को पर्चेज करना शामिल है।

Digital Marketing

21वीं सदी के पहले दशक को हम ऑनलाइन युग की शुरुआत मानते हुए ये कह सकते हैं कि आज के समय में देश दुनिया में डिजिटली काम करने का चलन चरम पर पहुंच गया है। लोग मोबाइल और इंटरनेट के जरिए उत्पाद या सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। जैसे मोबाइल इंटरनेट के जरिए सीधे प्रोडक्ट खरीदने के लिए किसी ई-कॉमर्स साइट पर जाना या एप के जरिए प्रोडक्ट पर्चेज करना डिजिटल मार्केटिंग की श्रेणी में आता है।

ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांजेक्शन, बिल भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि आज बहुत आम हो गए हैं। यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र निरंतर बूम रहा है। इस क्षेत्र में कंपनियों का सालाना कारोबार लगातार कई प्रतिशत बढ़ा है। हर कंपनी, चाहे वह ई-कॉमर्स या FMCG क्षेत्र में शीर्ष 10 में हो, निरंतर सुधार कर रही है। इन सभी कंपनियों के रिवेन्यू में पिछले वित्त वर्ष में सुधार हुआ है। यानी डिजिटल क्षेत्र में काम करने वाले व्यवसाय लगातार बढ़ रहे हैं। इसलिए, 2027 तक डिजिटल मार्केटिंग 750 बिलियन डॉलर का हो सकता है। अगर आप भी काम करते हैं अगर आप भी रोजगार की तलाश में हैं और 2024 में एक सफल कॅरिअर बनाने की सोच रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम के Advanced Digital Marketing Course की मदद से इस सेक्टर में कॅरिअर बना सकते हैं। 

डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाना क्यों है जरूरी 

देश में एक सर्वे के अनुसार, 12 प्रतिशत वर्कफोर्स डिजिटल सेक्टर में हैं, इसलिए आपको डिजिटल सेक्टर में कॅरिअर बनाना चाहिए। जबकि आज से दो दशक पहले डिजिटल क्षेत्र का कार्यबल एक प्रतिशत भी नहीं था। लोग तेजी से बढ़ते डिजिटल क्षेत्र में अपना भविष्य बना रहे हैं। क्योंकि डिजिटल क्षेत्र में आने वाले सौ वर्षों में उज्ज्वल भविष्य है। 2011 में देश में 48 करोड़ स्मार्टफोन्स थे, एक अन्य रिपोर्ट बताती है। वहीं 2022 में 95 करोड़ हो गए। देश के 83% लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से लाखों ग्राहकों को ई-कॉमर्स कंपनियां हर दिन करोड़ों रुपए के ऑनलाइन सामान बेचती हैं

Digital Marketing सेक्टर की जॉब्स 

डाटा साइंटिस्ट-डेटा एनालिस्ट 
एआई-मशीन लर्निंग इंजीनियर
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 
साइबर सिक्यूरिटी एनालिस्ट- साइबर सिक्यूरिटी इंजीनियर 
यूएक्स-यूआई डिजाइनर
क्लाउड इंजीनियर-आर्किटेक्ट
ई कॉमर्स स्पेशलिस्ट
डिजिटल प्रोजेक्ट मैनेजर
एसईओ स्पेशलिस्ट
एसईएम स्पेशलिस्ट
एआर वीआर डेवलपर
सोशल मीडिया मैनेजर
कंटेंट राइटर 
कंटेंट एडिटर
इन बाउंड मार्केटिंग मैनेजर
वेबसाइट डिजाइनर

एडवांस Digital Marketing प्रोग्राम की खूबी

100% जॉब असिस्टेंस
इंटर्नशिप का अवसर
20 टूल्स
10 इंडस्ट्री बेस्ड मॉड्यूल्स
8 लाइव प्रोजेक्ट्स व केस स्टडीज
इंटरव्यू प्रिपरेशन
पर्सनॉलिटी ग्रूमिंग सेशन
मॉक इंटरव्यू प्रिपरेशन
स्पोकन इंग्लिश स्किल
इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मास्टर क्लास
गूगल सर्टिफाइड फैकल्टी
साप्ताहिक डाउट क्लीयरिंग सेशन

सफलता के साथ ऐसे बनाएं अपना कॅरिअर 

यदि आप लंबे समय से सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं और सफल नहीं हो पाए हैं तो चिंतित मत हो जाओ। प्राइवेट और कॉरपोरेट क्षेत्रों में लाखों नौकरियां आपके इंतजार में हैं। आप इन नौकरियों को सफलतापूर्वक तैयार कर सकते हैं। लाखों युवा निजी क्षेत्र में कॅरिअर बनाने की योजना बना रहे हैं। वर्तमान में, कई डिजिटल स्किल कोर्सेज सफलतापूर्वक चलाए जा रहे हैं, जो वर्षों के अनुभव वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे हैं। यदि आप भी एक बेहतर वेतन वाली नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम पर विजिट जरूर करें और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए जिसके बाद सफलता की फैकल्टी न केवल आपको प्रोफेशनल बनने के लिए तैयार करेगी बल्कि वो आपका सही कॅरिअर चुनने में मार्गदर्शन भी करेगी। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रांजेक्शन, बिल भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग आदि बहुत आम हो गया है। यही वजह है कि डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर लगातार बूम कर रहा है।

ये भी पढ़ेंNEET PG 2024: नीट पीजी 2024 परीक्षा की तारीख फिर बदली!

एडवांस्ड Digital Marketing कोर्स के बाद करियर कहां बनेगा ?

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, ऐप डेवलपर, कंटेट राइटर, सर्च इंजिन मार्केटर, इनबाउंड मैनेजर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, कन्वर्जन रेट मैनेजर आदि पदों पर आपका करियर बनेगा।

Leave a Comment